वेलडन गोंडा, आपने तो कमाल कर दिया

गोंडा : समय- पूर्वाह्न 11.10 बजे। स्थान-धनौली गांव। यहां के महिला अपने शौचालय के पास जा रही थी। गाड़ी रुकते ही वह शौचालय के पास खड़ी हो गई। गाड़ी से उतरते ही इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स के एडिटर इन चीफ डा. विश्वरूप राय चौधरी ने सवाल किया कि शौचालय कब बना है।

Advertisements
जवाब मिला, साहब दो दिन पहले बना है, रंगाई-पुताई पैसे की कमी के चलते ठीक से नहीं हो सकी है। पांच दिन में शौचालय बन गया, ये जवाब सुनकर भी एडिटर इन चीफ को भरोसा नहीं हुआ। कुछ दूर पर खेल रहे बच्चों से भी यही सवाल किया गया। जब जवाब एक जैसा मिला तो उनके अल्फाज निकल पड़े- वेल्डन गोंडा, आपने तो कमाल कर दिया।
Advertisements
अभियान की हकीकत और पब्लिक में स्वच्छता अभियान की जागरूकता परखने के लिए टीम ने गांव में 15 शौचालयों का निरीक्षण किया। गुणवत्ता अच्छी मिलने के साथ ही कई जगह रंगाई-पुताई का कार्य भी हो रहा था। टीम ने इसके बाद इसी ब्लॉक के सालपुर सेमरा गांव का भी निरीक्षण किया। यहां लाभार्थियों ने बताया कि अभी सरकारी पैसा नहीं मिला है। प्रधानजी ने उधार सामग्री दिलवा दी और हमने शौचालय खुद मेहनत करके बनवा लिया। पैसा मिलेगा तो सामग्री का बकाया दे देंगे। निरीक्षण के दौरान उप निदेशक पंचायत देवीपाटन मंडल एके ¨सह, डीपीआरओ घनश्याम सागर, एडीओ पंचायत केके तिवारी आदि मौजूद रहे।
Advertisements

 

Source:

Rate This

Review It