खत्म होगी दौड़, अब गोंडा में बनेगा पासपोर्ट

5/5 (1)

पासपोर्ट के लिए दौड़भाग करने वालों के लिए यह राहत भरी खबर है। अभी तक पासपोर्ट के लिए जनपदवासियों को लखनऊ का चक्कर काटना पड़ता था। ऐसे में उन्हें काफी दिक्कतें होती थी। कभी कोई दिक्कत आ जाती थी तो कभी कोई। ऐसे में अब डाक विभाग ने प्रधान डाकघर पर पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने की योजना बनाई है। प्रधान डाकघर स्थित डाक अधीक्षक कार्यालय में इसकी स्थापना का काम शुरू हो गया है। डाक कर्मियों को इसके लिए गोरखपुर में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

आधार कार्ड के बाद डाक विभाग अब लोगों को पासपोर्ट संबंधी समस्या से मुक्ति दिलाने जा रहा है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद उसमें सत्यापन के लिए सेंटर भरना पड़ता है। इस सेंटर पर अब जनपदवासी गोंडा को क्लिक करेंगे। जिसके बाद से पासपोर्ट के सत्यापन की प्रक्रिया व अन्य लिखा पढ़ी गोंडा में ही होगी। इसके लिए डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र स्थापित किया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि इस व्यवस्था के शुरू होने से लोगों को दौड़ भाग से मुक्ति मिलेगी। इसे अप्रैल माह से शुरू करने की तैयारी की गई है। इसके लिए कर्मियों को नामित किया गया है, जिन्हें सोमवार से गोरखपुर में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

अब चलेगा जागरूकता कार्यक्रम

– सहायक डाक अधीक्षक किरन ¨सह का कहना है कि जिले के डाकघरों में आधार कार्ड बनवाने का काम किया जा रहा है। इसको लेकर व्यापक स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा। साथ ही आम लोगों को डाक विभाग की योजनाओं की जानकारी के लिए जिला प्रशासन के माध्यम से भी प्रयास करने की रणनीति बनाई गई है। वैसे डाक विभाग ने इसके साथ ही कई अन्य ¨बदुओं पर मसौदा तैयार किया है। पहले डाक विभाग में पासपोर्ट के फार्म जमा किए जाते थे, जिसे पासपोर्ट निदेशालय भेजा जाता था। अब पासपोर्ट सीधा डाक विभाग के माध्यम से ही बनेगा।

जिम्मेदार के बोल

डाक विभाग जल्द ही पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने जा रहा है। इसके लिए अलग से केबिन निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। कर्मियों को भी प्रशिक्षण का निर्देश मिला है। इससे लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी।

Source:Jagran

Rate This

One thought on “खत्म होगी दौड़, अब गोंडा में बनेगा पासपोर्ट”

Comments are closed.