NIOS – DLED 1st sem exam will start from today

NIOS की DLED [Diploma in Elementary ] परीक्षा आज से शुरू हो रही है। यह 3 दिन की परीक्षा है। परीक्षा के लिए 5 केंद्र हैं जहां परीक्षा आयोजित की जाएगी। ये पांच केंद्र हैं – जीआईसी, थॉम्पसन इंटर कॉलेज, रेलवे गांधी इंटर कॉलेज, स्वामी विवेकानंद इंटर कॉलेज और जिगर इंटर कॉलेज|

अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए विशेष अभियान चलाकर डेढ़ साल में ही दो वर्षीय डीएलएड कोर्स कराया जा रहा हे। प्रथम वर्ष की सिलेबस के अनुसार विषय कोड 501, 502 और 503 की परीक्षा ली जानी है। इनके प्रशिक्षण समाप्त हो चुके हैं।एनआईओएस के मूल्यांकन निदेशक के पत्र के अनुसार परीक्षा 31 मई से दो जून तक ली जाएगी।

Advertisements

परीक्षा ढाई बजे से साढ़े पांच बजे तक संबंधित केंद्रों पर ली जाएगी। 31 मई को 501 विषय जिसमें इलेमेंट्री एजुकेशन इन इंडियाए सोसियो कल्चरल प्रेस्पेक्टिव, एक जून को 502 विषय जिसमें पेडागोगिक प्रोसेस इन इलेमेंट्री स्कूल और दो जून को 503 विषय जिसमें लर्निंग लैग्वेज एट इलेमेंट्री लेवल की परीक्षा ली जानी है।

Advertisements

मालूम हो कि एक अप्रैल 2019 के बाद से एक भी अप्रषिक्षित शिक्षक सरकारी या प्राइवेट स्कूल में नहीं पढ़ाएंगे। इसी को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय के द्वारा बड़े पैमाने पर देश भर के अप्रशिक्षित शिक्षकों को ट्रेंड किया जा रहा है।

Advertisements

Quick Links

Rate This

Review It