टॉप 100 में यूपी का एकलौता क्लीन शहर बना काशी, सबसे गंदा शहर गोंडा

#Top 100 में #UP का एकलौता क्लीन शहर बना #Kashi, सबसे गंदा शहर #Gonda

#Dirtiest city of #UP #Gonda;

#Cleanest city #Varanasi

#Urban #Development #Ministry अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्ट्री की ओर से किए गए इस सर्वे में 434 शहरों को शामिल किया गया। सर्वे के मुताबिक, टॉप 100 की लिस्ट में यूपी का इकलौता शहर #Varanasi 32वीं रैंक पर है। जबकि, राजधानी #Lucknow 269वीं पोजीशन पर है और 434वीं रैंक के साथ सबसे आखि‍री नंबर पर गोंडा है। बता दें, इंदौर देश की सबसे क्लीन सिटी बन गया है। वहीं, एमपी की राजधानी #Bhopal का दूसरा नंबर है।

Advertisements

टॉप 50 में किस राज्य से, कितने शहर

गुजरात- 12
मध्य प्रदेश- 11
आंध्र प्रदेश- 8
सबसे गंदे शहर

Advertisements

– 2017 के स्वच्छता सर्वे में यूपी के गोंडा का नंबर आखिरी है। इससे पहले महाराष्ट्र के भुसावल का नंबर है।
100th नंबर पर है लेह

– 100 साफ शहरों में पॉलिथिन फ्री जम्मू-कश्मीर के लेह का नंबर 100वां है। इस लिस्ट में अनंतनाग का 197th, श्रीनगर 241th और जम्मू को 251th पोजिशन मिली है। बता दें कि श्रीनगर और जम्मू में हाईकोर्ट के निर्देश पर सरकार ने पॉलिथिन बैग्स बैन कर रखे हैं। लेकिन, दोनों ही जगहों पर इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Advertisements

इस आधार पर रिपोर्ट तैयार हुई

– सर्वे में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, वेस्ट कलेक्शन, शौचालयों के हालात, सफाई को लेकर लोगों की आदतों में सुधार और सफाई पर एजुकेशन और अवेयरनेस को आधार बनाया गया था। शहरी विकास मंत्रालय की काउंसिल ने देश के 38 शहरों को सम्मानित करने की सिफारिश की थी। काउंसिल ने इन शहरों में जाकर सड़क से लेकर सार्वजनिक स्थानों, मार्केट, रेलवे लाइन, बस स्टैंड और सेक्टर कॉलोनियों का सर्वे कर सफाई की रिपोर्ट तैयार की थी।

2000 अंकों के लिए हुआ सर्वे

1. निगम के अपने लेवल पर किए गए काम 900
2. केंद्र की टीम का मूल्यांकन 500
3. साफ-सफाई पर लोगों का फीडबैक 600

Advertisements

अब जारी हो जाएगी अमृत योजना की किस्त
– साफ-सफाई के मामले में रैंकिंग सुधरने पर अब इंदौर नगर निगम को अमृत योजना की किस्त जारी हो जाएगी। इसमें सीवेज और ड्रेनेज के लिए करीब 800 करोड़ रुपए केंद्र से मिलना हैं। इसकी डीपीआर निगम ने केंद्र को भेजी है, लेकिन इसे मंजूरी नहीं मिल पाई है।

Advertisements

 

Source: 

Rate This

Review It