पाँचवा चरण 07 अप्रैल 2018 लोकसभा कैसरगंज विकासखंड रुपईडीह समीक्षा एवं परिचर्चा

#पाँचवा_चरण__07अप्रैल_2018_लोकसभा_कैसरगंज_विकासखंड_रुपईडीह
#समीक्षा एवं परिचर्चा

सीधा संवाद आपके बीच
केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं बजट 2018 2019

Advertisements

गांव का विकास सरकार की प्राथमिकता, हर पात्र को सरकार की योजनाओं का मिलेगा लाभ-
बृजभूषण शरण सिंह सांसद कैसरगंज
समीक्षा एवं परिचर्चा -सीधा संवाद आपके बीच आज दिनांक 7 अप्रैल 2018 कार्यक्रम के तहत सांसद कैसरगंज द्वारा विकास कार्यों को लेकर की जा रही बैठकों के क्रम में शनिवार को विकासखण्ड रुपईडीह मुख्यालय परिसर में एक विशाल समीक्षा एवं परिचर्चा सीधा संवाद का आयोजन किया गया।
परिचर्चा में विकासखण्ड रुपईडीह क्षेत्र में केन्द्र व प्रदेश सरकार की विकासपरक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की विधिवत समीक्षा अधिकारियों, पंचायत सचिवों व ग्राम प्रधानों के साथ की गई।
Advertisements
सांसद कैसरगंज बृजभूषण शरण सिंह ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश व केन्द्र सरकार गांवों के विकास के लिए विशेष रूप से संकल्पित है और इसी लिए हाल ही जारी किए गए बजट में भारत सरकार ने गांवों के चहुंमुखी विकास के लिए सबसे ज्यादा बजट देने का काम किया है। उन्होने कहा कि सरकार की मंशा स्पष्ट है कि गांव के निचले पायदान के हर पात्र व्यक्ति को बिना किसी भेदभाव के सरकार की योजनाओं का लाभ मिले इसके साथ ही भ्रष्टाचार पर और अधिक अंकुश लग सके।
Advertisements
रोजगार सेवकों को रिक्त पद पर अतिशीघ्र पूरा कराया जाए, विद्युत, सड़क, आवास, पेयजल, शौचालय, स्वास्थ्य, खाद्यान्न सहित तमाम बुनियादी सुविधाएं जो कि गांवों तक और हर घर तक नहीं पहुंच सकी हैं उन्हें जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए ही उनके द्वारा यह समीक्षा एवं परिचर्चा शुरू की गई है। जिसका उद््देश्य है कि ग्राम प्रधानों व जनसामान्य की समस्याएं अधिकारियों के समक्ष सीधे तौर संज्ञान में आ सके जिससे प्रशासनिक अमला उसे आसानी जनता तक पहुंचा सके। उन्होने भारत सरकार द्वारा देश के दस करोड़ गरीब परिवारों के लिए प्रति परिवार पांच लाख रूपए की स्वास्थ्य सुविधा के बारे बताते हुए कहा कि अब गरीबों का पांच लाख तक का इलाज सरकार कराएगी। परिचर्चा के दौरान ग्राम प्रधानों द्वारा प्रधानमंत्री आवास, राशन कार्ड आधार फीडिंग में गड़़बड़ी की शिकायत की गई जिस पर परिचर्चा में ही मौजूद #कैसरगंज सांसद श्री सिंह ने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जांच कराकर पात्रों का नाम पात्रता सूची में शामिल कराएं जिससे आने वाले बजट से पात्रों को लाभान्वित किया जा सके। राशन कार्ड आधार फीडिंग में गडबड़ी की शिकायत पर सांसद श्री सिंह ने एसडीएम रुपईडीह को निर्देश दिए वे स्वयं रैण्डम चेकिंग करें और गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करें।
Advertisements
विद्युतीकरण की समीक्षा के दौरान सांसद ने एसडीओ को निर्देश दिए कि क्षेत्र में विद्युतीकरण कार्य में युद्धस्तर पर तेजी लाएं। परिचर्चा के दौरान क्षेत्र पंचायत द्वारा रुपईडीह क्षेत्र में कार्य न कराए जाने की शिकायत की गई जिस पर सांसद कैसरगंज द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों के संज्ञान में मामला लाते हुए शीघ्र कार्य शुरू कराने की बात कही। इसी तरह राशन कार्ड बनाने एवं आधार फीडिंग मे सुविधाशुल्क लिए जाने, पात्रों का प्रधानमंत्री आवास सूची में शामिल न किए जाने, प्राथमिक विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन न दिए जाने जैसी तमाम शिकायतें ग्राम प्रधानों द्वारा समीक्षा के दौरान की गई जिस पर सांसद व प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा कार्यवाही करने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को वहीं पर निर्देश दिए गए।
Advertisements
भ्रष्टाचार व सुविधाशुल्क मांगे जाने अपात्र लाभार्थियों से साढ़े सात सुविधाशुल्क की मांग करें तो इसकी सूचना उन्हें दी जाए निश्चित ही कार्यवाही होगी परन्तु यह भी ध्यान रहे कि फर्जी और गलत आरोप न लागए जाएं। उन्होने स्पष्ट चेतावनी कि भ्रष्टाचार करने वाले सुधर वरना कठोर कार्यवाही के लिए तैयार रहे। उन्होने कहा कि सरकार ग्रामीणों की आर्थिक व सामाजिक दोनों स्थितियों में सुधार लाने का प्रयास कर रही है और इसके लिए तमाम प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है। लोग आवेदन करें और यदि पात्र हें तो उन्हें शतप्रतिशत लाभान्वित किया जाएगा। इस अवसर पर ग्राम प्रधानों द्वारा सांसद कैसरगंज श्री बृजभूषण शरण सिंह ,विधायक बलरामपुर पलटूराम जी विधायक कटरा बावन सिंह ,महनोन विधायक मुन्ना द्विवेदी , सुदीप सिंह ,ब्लाक प्रमुख भवानीभीख शुक्ला , झांझरी ब्लाक प्रमुख निशु मिश्रा,पड़रीकृपाल ब्लॉक प्रमुख गौरव सिंह, पहनाकर सम्मानित किया गया।
Advertisements

परिचर्चा के दौरान सांसद कैसरगंज ,विधायक, प्रधान,जिलापंचायत सदस्य, एसडीएम, जिलापूर्ति अधिकारी , सांसद प्रतिनिधि संजीव सिंह, लालजी सिंह, पीडी, डीपीआरओ, डीएसओ,बीडीओ, ज्योति पाण्डेय , जीवन लाल शुक्ला अधिवक्ता ,श्री देवानन्द शुक्ला मण्डल अध्यक्ष रुपईडीह, श्री तिलक सिंह,वीरेन्द्र शास्त्री बूथ अध्यक्ष ,अशोक तिवारी,जगप्रसाद जी,संतोष गोस्वामी, रामकरन गोस्वामी, घनश्याम मिश्रा, सहित अन्य अधिकरीगण उपस्थित रहे।
Advertisements

 

Source: 

Rate This

Review It