मिशन-32 में बभनजोत ब्लॉक नंबर वन

गोंडा : मिशन-32 के तहत 120 घंटे में 32 हजार शौचालय निर्माण में बभनजोत ब्लॉक नंबर वन रहा है। यहां सबसे ज्यादा शौचालय बनाए गए हैं। अभियान के तहत सभी ब्लॉकों ने निर्धारित लक्ष्य को पूरा कर लिया। जबकि तरबगंज ब्लॉक में सबसे कम 2003 शौचालय अभियान में बनाए गए हैं।

Advertisements

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत गांवों में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही तय अवधि में शौचालय निर्माण के लिए मिशन-32 का संचालन किया गया।

Advertisements
जिला स्वच्छता समिति ने अभियान के तहत प्रत्येक ब्लॉक में दो-दो हजार शौचालय निर्माण का लक्ष्य तय किया था। 1051 ग्राम पंचायतों को कलस्टर में बांटकर नोडल अफसरों की तैनाती की गई थी।
Advertisements
ब्लॉक स्तरीय निगरानी की जिम्मेदारी खंड विकास अधिकारी की अगुवाई वाली टीम को सौंपी गई। अभियान का शुभारंभ 26 मार्च को हुआ, जबकि समापन 30 मार्च को किया गया। निर्धारित अवधि 120 घंटे में 32065 यूनिट शौचालय का निर्माण कार्य कराया गया। अभियान की अवधि में शौचालय निर्माण कराने वाले लाभार्थियों की एमआइएस फी¨डग स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की वेबसाइट पर कराई गई। उपलब्ध कराए आंकड़ों के अनुसार निर्धारित अवधि में 32927 लाभार्थियों का पंजीकरण हुआ। जबकि 32065 शौचालयों का निर्माण कार्य पूरा कराया गया।
Advertisements
शौचालय निर्माण में बभनजोत ब्लॉक पहले स्थान पर रहा। यहां 2400 शौचालय बनाए गए हैं।
Advertisements

 

Source:

Rate This

Review It